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2. (बसव ) बसवेश्वर का जन्म

बसवेश्वर का जन्म

बसवेश्वर का जन्म

आज के विजयपुर (बिजापुर) जिले का बागेवाडी ग्राम पंडितोत्तमों से सुशोभित नगर रहा। इसका इंगलेश्वर बागेवाडी नाम भी था। बागेवाडी का प्रमुख भाग अग्रहार के पुरप्रमुख मादिराजा का घर भी यहीं था -

भूलोक में कीर्तिवान
विप्रकुल की संतति में उत्पन्न
शिवपुराणागम समूह से शोभित्
शिवशास्त्र घोष संगीत में निष्णात् ।
बागेवाडी अग्रहार में सम्मानित
कम्मे वंश में अग्रेश्वर नाम से गौरवान्वित
मादिराज विप्र है सुविख्यात् ।
उसकी मादाम्बा सती है
है अप्रतिम गुणवती ।

धर्म शास्त्र, पठन, पारायणों की झंकार से स्पंदित अग्रहार में सत्कुल संपन्न धर्मपत्नी मादलाम्बिका के साथ मादरस रहते थे। वे कम्मेकुल, शैव ब्राह्मण परिवार के थे ।

कीर्ति, संपत्ति, विद्या, कला आदि सब कुछ के रहते हुए भी इन दंपतियों को संतान भाग्य न था । नागलाम्बिका जैसी पुत्री के रहते हुए भी वंश पारंपरा - पौरोहित वृत्ति को चलानेवाला पुत्र न था । इस तरह का दुःख मादरस का रहा तो मादलाम्बिका की व्यथा दूसरी ही थी । प्रतिदिन पुराणश्रवण में तत्पर इन्हें चिंता थी कि मृत्यु के अवसर पर तर्पण देनेवाला पुत्र न हो तो स्वर्ग प्राप्त न होगा। मृत्यु के बाद जब स्वर्ग पहुँचते हैं तब पुत्र हीन होने के कारण बाहर ढकेलेजाने के पुराण प्रसंगों, लोगों की चुबनेवाली कटूक्तियाँ आदि इनकी पीडा को बढाती रही।

बागेवाडी के नगर देवता नंदिकेश्वर मंदिर में रोज आने-जाने के अभ्यास के कारण मादलाम्बिका ने एक दिन “नंदी पुराण" सुनते समय नंदीव्रत करने से संतान प्राप्त होने का विचार सुनते ही मन में संकल्प कि उस दिन से उन्होंने दृढता से व्रत का आरंभ किया। व्रत पूर्ण होने के दिन नंदिकेश्वर के दर्शन के लिए जब वे मंदिर गयीं तब मूर्ति के ऊपर से एक फूल प्रसाद रूप में गिर पड़ा। पूजारीने उसे भक्ति, संभ्रम से लाकर दिया और कहा कि "आप के संकल्प की सिद्धि होगी; आपको नंदी का प्रसाद प्राप्त हुआ है।" इन बातों से उनको असीम संतोष हुआ।

उसी दिन उन्हें एक स्वप्न हुआ। सुन्दर रजत गिरि, मंगलरूपी महादेवने अपने प्रिय शिष्य नंदिनाथ को लोक कल्याण हेतु अवतार करने की आज्ञा दी और उसी समय शुभ्र धवल रंग का सुन्दर नंदि संतोष से पृथ्वी पर अवतरित हुए। अवतरित होने के लिए दिव्य प्रकाश का रूप धारण कर मादलाम्बिका की देह में प्रविष्ट हुए । मादलाम्बिकाने आनंद और आश्चर्य से भरकर अपने स्वप्न का समाचार मादरस को सुनाया। उन्होंने भी संतोष से भगवान की पूजा की। स्वप्न का समाचार शहर भर में गूँजने लगा ।

उष:काल की पीठ पकड़कर किशोर सूर्य के उदित होने के सदृश इस स्वप्न के बाद मादलाम्बिका के गर्भवती होने का समाचार फैल गया। घर में शहर में धूमधाम का समारंभ होने लगा । माता की आशा है कि वंश बढानेवाला पुत्र आनेवाला है। अग्रहार के मुखिया की वृत्ति को संभालनेवाले पुत्र के आने के संतोष में पिता हैं तो संसार में प्रकाश फैलनेवाला क्रांतिपुरुष के आने का आनंद स्वयं परमात्मा को है।

मादलाम्बिका के व्यवहार में केवल शारीरिक परिवर्तन ही नहीं स्वभाव में भी परिवर्तन होने लगा। अंतर्मुखी होने के अलावा सदा जप, तप पारायण में वे लग गयीं। नौ महीने के पूर्ण होते ही आनंद नाम संवत्सर के [1] वैशारवमास के अक्षय तृतीया के दिन रोहिणी नक्षत्र में (३० ऎप्रिल् ११३४) पुत्र का जन्म हुआ। युगपुरुष बसवण्णा से संवत्सर का प्रारंभ होने से बसव शतक को उस दिन से लोग परिगृहीत किये हुए हैं।

Guru Basava Birth
यह घटना एक बच्चे के जन्म उत्सव के दौरान घटी। बागेवाड़ी के पॉश इलाके में एक घर में गाय की मौत हो गई. गाय को हटाने के लिए निचली जाति के एक व्यक्ति को बुलाया गया। मंत्र का सुंदर उच्चारण सुनकर निचली जाति का व्यक्ति जिज्ञासावश ब्राह्मणोत्तम के घर के बरामदे पर चढ़ गया। अंदर जप कर रहे लोगों ने उसे देखा और डर के मारे चिल्लाना शुरू कर दिया, यह मानते हुए कि धर्मग्रंथों की पवित्रता का उल्लंघन किया गया है। निर्दोष निचली जाति का व्यक्ति भयभीत हो गया और कांपने लगा। शिकायत पुर्प्रमुख मादरस तक पहुंची और पूछताछ शुरू हुई। लड़के के पिता ने दावा किया कि उनके बेटे ने बिना समझे यह कृत्य किया है। हालाँकि, धर्मग्रंथों के समर्थकों ने तर्क दिया कि यदि कोई बिना समझे अपना हाथ आग में डालता है, तो भी वह जलेगा। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि धर्मग्रंथों में कहा गया है कि उन्हें पढ़ने वाले अछूतों की जीभ काट दी जानी चाहिए और सुनने वालों के कानों में गर्म लोहा डाल दिया जाना चाहिए। हालाँकि, मादरस इतना कठोर दंड देना नहीं चाहता था। यदि उन्हें दण्डित नहीं किया गया तो यह भय था कि इससे उच्च जाति के लोग नाराज हो जायेंगे। एक नौकर मादरस के पास आया, जो न्याय की अदालत में संदेह की स्थिति में बैठा था, और उसे बताया कि उसके एक बेटे का जन्म हुआ था, जो रोहिणी नक्षत्र के तहत पैदा हुआ था। मादरस प्रसन्न हो गया और गायब होने से पहले उसके दिमाग में एक उज्ज्वल रोशनी चमक उठी। फिर उन्होंने लॉर्ड्स को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने इस बात पर बहस की थी कि लड़के की हरकतें दोषी थीं या निर्दोष। भले ही उन्होंने गलती स्वीकार कर ली हो, उन्होंने उन्हें चिंता न करने का आश्वासन दिया। हालाँकि, अपने बेटे के जन्म के माध्यम से अपने वंश की रोशनी के पृथ्वी पर अवतरित होने की खुशी की खबर के बावजूद, वह दंड देकर कोई अशुभ कार्य नहीं कर सका। इस खुशखबरी के जश्न में उन्होंने उदारतापूर्वक उस युवक को माफ कर दिया। उनका मानना ​​था कि हर कोई इस निर्णय से संतुष्ट होगा, और विरोधियों को चुप करा दिया गया क्योंकि उन्हें एहसास हुआ कि आगे कोई दबाव डालना असंभव था।

इस तरफ से अछूतों का पड़ोसी बनना एक खुशी थी। युवा अपराधी के बूढ़े पिता ने अपने बेटे की रिहाई पर खुशी मनाते हुए कहा: "हे महान व्यक्ति, आपका जन्म हमारी मुक्ति के लिए ही हुआ है।" आप हमारी मुक्ति का कारण बने। हमेशा रहें।

मादरस ने तुरंत बैठक समाप्त की और अपने प्यारे बेटे को देखने के लिए जल्दी से घर चला गया। हालाँकि, उनका उत्साह तुरंत ख़त्म हो गया क्योंकि उन्होंने देखा कि उनका सुंदर बच्चा पूरी तरह से शांत लेटा हुआ था, अपनी आँखें या मुँह नहीं खोल रहा था, और रो नहीं रहा था। ऐसा लग रहा था मानों बच्चे में जीवन का कोई लक्षण ही न हो। इससे सभी लोग भयभीत रहने लगे। तभी उन्हें 'हर-हर महादेव' का मंगल घोष सुनाई दिया। मादरस ने आवाज पहचान ली और खुशी-खुशी बाहर जाकर देखा कि जातवेद मुनि वहां खड़े हैं। मादरस ने कहा, "गुरुदेव, आपका अप्रत्याशित आगमन एक सुखद आश्चर्य है!" फिर उसने आदरपूर्वक गुरु के पैर धोए और उन्हें प्रणाम करके अंदर ले गया।

"यह कोई संयोग नहीं है, यह शिव का आदेश है। मैंने तुम्हें एक पुत्र का आशीर्वाद दिया है, है ना? यह मेरे प्यारे भगवान की कृपा है।" शिवगुरु जातवेद मुनिजी ने काले वस्त्र पहने और भस्म से सजा हुआ केश का मुकुट पहने हुए प्रवेश किया। भगवान कुदलसंगम जिला. मादरस के उपराष्ट्रपति जातविदा मुनि बहुत ज्ञानी व्यक्ति थे। वे अपने अलौकिक ज्ञान से धरती पर उतरे प्रकाश को ग्रहण कर आशीर्वाद देने आये थे। उसने देखा कि बच्चा सूप में लेटा हुआ कपूर की गुड़िया की तरह बिना आँखें खोले सो रहा है। वह मुस्कुराए, अपने थैले से राख निकाली, राख को बच्चे की छड़ी पर रखा, अपना हाथ उसके मुंह पर रखा और 'ओम नमः शिवाय' मंत्र उसके कानों में फूंका। बच्चा पुनः जीवित हो गया। अपनी आँखें खुली रखते हुए. वह बालक बनकर रोने लगा। बालक के आचरण से मुझे लगा कि मृत्युलोक में आकर गुरुदर्शन के बिना किसी को नहीं देखना चाहिए। माता-पिता खुशी से झूम उठे। देवियों, यह शिव का बच्चा है. मैंने उन्हें नंदेश्वर व्रत पथ पर देखा है. नंदी वह धर्म का प्रतीक हैं। शिव नंदीवाहन हैं। इसका अर्थ यह है कि ईश्वर वह है जो धर्म के आधार पर भ्रमण करता है। इसीलिए वह एक धार्मिक व्यक्ति हैं. आप माता-पिता तो मात्र उपकरण हैं। इसलिए अपने आप को अपनी सीमाओं में सीमित न रखें और उसे लोगों का उद्धारकर्ता मानें। वृषभ के प्रसाद से उत्पन्न होने के कारण वे उसे 'बसव' कहते थे। ...'' इतना कहकर वह अपने स्थान की ओर चला गया। मादरस-मदलाम्बिका ने अपने प्यारे बेटे का प्यार से बसव नाम रखकर पालन-पोषण करना शुरू कर दिया। बाद में जब वे महान गुरु बने तो बसवेश्वर के नाम से प्रसिद्ध हुए। पीड़ितों और पीड़ितों को बचाने के लिए वे पीड़ितों और अन्ना के मित्र बन गये। बहाई कहलाने से वे बसवण्णा बन गये।

सन्दर्भ: विश्वगुरु बसवन्ना: भगवान बसवेष्वर के जीवन कथा. लेखिका: डा. पुज्या महा जगद्गुरु माता महादेवी। हिंदी अनुवाद: सी. सदाशिवैया, प्रकाशक: विश्वकल्याण मिशन बेंगलुरु,कर्नाटक. 1980.

[1] "कालज्ञान वचनों" के आधार पर यह निश्चय किया गया है। आनंद नाम संवत्सर ईसवीं 1134 को पडता है।

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